दिल्ली: तस्करों के बड़े रैकेट का भंडाफोड़, गिरफ्तार 8 आरोपियों से 43 करोड़ का सोना बरामद

जांच एजेंसी (DRI) ने बताया कि बरामद सोने की बिस्किटों (Gold Bars) पर विदेशी मार्किंग थी और इन्हें मणिपुर में मोरे सीमा से म्यामांर से तस्करी कर भारत लाया गया था।

Gold Bars

Gold Bars

देश की राजधानी में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से राजस्व खुफिया महानिदेशालय (DRI) ने म्यांमार से तस्करी कर लाया गया 43 करोड़ रुपए का सोना जब्त कर आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों के पास से 83.6 किलोग्राम वजन की सोने की 504 बिस्किट (Gold Bars) बरामद की गई है। ये आरोपी महाराष्ट्र के सांगली जिले के रहने वाले हैं।

भारत-पाक सीमा पर BSF को मिली 20 मीटर लंबी सुरंग, आतंकी घुसपैठ किए जाने की आशंका

डीआरआई (DRI) के अनुसार डिब्रूगढ़–नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने पर आरोपियों को सोने की बिस्किट (Gold Bars) के साथ पकड़ा गया।इस बिस्किट को छुपाने के लिए खासतौर पर ऐसे कपड़े बनवाए जाते हैं, जिनमें छुपाकर आसानी से सोने की स्मगलिंग की जा सके। तस्कर फर्जी पहचान पत्र (आधार कार्ड) के आधार पर यात्रा करते पाए गए।

सोने (Gold Bars) की कीमत 43 करोड़

जांच एजेंसी (DRI) ने बताया कि बरामद सोने की बिस्किटों (Gold Bars) पर विदेशी मार्किंग थी और इन्हें मणिपुर में मोरे सीमा से म्यामांर से तस्करी कर भारत लाया गया था। इसके बाद गुवाहाटी से काम कर रहा गिरोह इसे दिल्ली‚ कोलकाता और मुंबई में बेचने वाला था। जब्त बिस्किट (Gold Bars)  24 कैरेट यानी 99.9 फीसदी शुद्ध हैं और उनका वजन 83.621 किलोग्राम है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मौजूदा दर के हिसाब से जब्त सोने की कुल कीमत करीब 43 करोड़ रुपये है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें